Sports News

कप्‍तान हो तो विराट कोहली जैसा! तोड़ दिया 20 साल पुराना बड़ा रिकॉर्ड

Written by yogesh kumar
कप्‍तान हो तो विराट कोहली जैसा! तोड़ दिया 20 साल पुराना बड़ा रिकॉर्ड

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची में जारी तीसरे टेस्‍ट में इतिहास रच दिया। कप्‍तान कोहली ने मौजूदा सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को लगातार दूसरी बार फॉलोऑन खेलने पर मजबूर किया और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बार विरोधी टीम को फॉलोऑन देने वाले भारतीय कप्‍तान बन गए हैं।

कोहली ने पूर्व भारतीय कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने अपने नेतृत्‍व में सात बार विरोधी टीम को फॉलोऑन दिया था। कोहली ने आज 8वीं बार विरोधी टीम को फॉलोऑन खेलने के लिए दिया। भारतीय टीम रांची टेस्‍ट में जीत से महज दो विकेट दूर खड़ी है। भारत ने अपनी पहली पारी 497/9 के स्‍कोर पर घोषित की, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी सिर्फ 162 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद दिन का खेल समाप्‍त होने तक प्रोटियाज ने अपनी दूसरी पारी में 132 रन पर 8 विकेट गंवा दिए थे।

याद हो कि अजहरुद्दीन को 1999 में कप्‍तानी की जिम्‍मेदारियों से मुक्‍त कर दिया गया था। इसके बाद प्रिंस ऑफ कोलकाता को कमान सौंपी गई, जिनकी कप्‍तानी में भारत ने 4 बार विरोधी टीम को फॉलोऑन दिया। फिर एमएस धोनी ने जरुर गांगुली को पीछे छोड़ा, लेकिन वे अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब नहीं हुए। धोनी की कप्‍तानी में भारत ने 5 बार विरोधी टीम को फॉलोऑन दिया।

भारत ने रांची में पहली पारी के आधार पर 335 रन की विशाल बढ़त हासिल की। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की यह दूसरी सबसे बड़ी बढ़त रही। इससे पहले 2009-10 में कोलकाता टेस्‍ट में भारत ने 347 रन की बढ़त हासिल की थी। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम मौजूदा सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप करने को बेकरार है।

टीम इंडिया ने विशाखापत्‍तनम में खेले गए पहले टेस्‍ट में 203 रन की विशाल जीत दर्ज की थी। इसके बाद पुणे टेस्‍ट में टीम इंडिया ने ज्‍यादा बेहतर प्रदर्शन किया और एक पारी व 137 रन के विशाल अंतर से जीत दर्ज की। रांची में भी टीम इंडिया का बोलबाला है और वह पारी के अंतर से जीत दर्ज करने की दहलीज पर खड़ी है।

About the author

yogesh kumar

Leave a Comment